close
Internet Expert Solutions

अगले 5-8 महीनों में इंटरनेट यूज़र की संख्या 50 करोड़ पहुंचने की उम्मीदः रविशंकर प्रसाद

दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने उम्मीद जतायी कि आने वाले पांच से आठ महीने के भीतर देश में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की तादाद बढ़कर 50 करोड़ के स्तर पर पहुंच जाएगी।

प्रसाद ने इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन के एक कार्यक्रम में कहा, ‘देश में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 40 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है। मुझे उम्मीद है कि आने वाले पांच से आठ महीने में इनकी तादाद 50 करोड़ पर पहुंच जाएगी। हमारा अनुमान है कि इनमें से करीब 70 प्रतिशत लोग मोबाइल के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल करेंगे।’ उन्होंने बताया कि कोई 125 करोड़ की आबादी वाले भारत में फिलहाल लगभग 100 करोड़ मोबाइल फोन हैं। इस आंकड़े में हर महीने 20 से 35 लाख नए मोबाइल फोन जुड़ रहे हैं।

प्रसाद ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार देश के लोगों की क्षमता और नवाचार को जगाने की कोशिश कर रही है। हम सुशासन और विकास के लिये सरकारी नीतियों और प्रक्रियाओं को लगातार आसान बना रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी की सरकार राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के लिए मशहूर है। मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार सूचनाओं के राजमार्गों के निर्माण के लिये जानी जायेगी।’

दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी ने यह भी बताया कि देश में फिलहाल करीब 95 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड है। सरकार ने सुशासन के लिये आधार कार्ड को कई योजनाओं में अनिवार्य कर दिया है। अगर उच्चतम न्यायालय मंजूरी देगा, तो सारी सरकारी योजनाओं में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि सरकार ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से देश की ढाई लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ने की योजना पर काम कर रही है। जब ये सभी पंचायतें इस नेटवर्क से जुड़ जायेंगी तो गांवों में ई-व्यापार, ई-शिक्षा, ई-स्वास्थ्य और अन्य योजनाएं शुरू की जा सकेंगी।

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Tags : अगलइटरनटउममदकरडपरसदपहचनमहनयजररवशकरसखय

Leave a Response