close
Internet Expert Solutions

गूगल और रेलटेल की मुफ्त वाई-फाई सेवा मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर शुरू

गूगल इंडिया और भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी रेलटेल ने शुक्रवार को मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर मुफ्त हाई-स्पीड वाई-फाई सेवा शुरू करने की जानकारी दी। याद दिला दें कि रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाई-फाई परियोजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल सितंबर में की थी। पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे के दौरान इंटरनेट कंपनी गूगल ने बताया था कि वह 2016 तक भारतीय रेलवे के साथ मिलकर 400 स्टेशनों पर वाई-फाई सेवाएं उपलब्ध कराएगी।

शुक्रवार को बयान जारी करके गूगल इंडिया ने बताया कि वह साल के अंत तक ज्यादा भीड़-भाड़ वाले 100 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सेवा मुहैया कराएगी। बाद में इस सेवा का विस्तार 400 रेलवे स्टेशनों तक किया जाएगा। इलाहाबाद, पटना, जयपुर और रांची के रेलवे स्टेशन पर इस सेवा की शुरुआत जल्द होगी।

बयान में कहा गया है, ”भले ही सबसे पहले सिर्फ 100 स्टेशन ऑनलाइन होंगे। लेकिन यह प्रोजेक्ट उन लोगों की जिंदगी का हिस्सा बनेगा जो हर दिन रेलवे स्टेशन से गुजरते हैं। यह भारत के साथ पूरी दुनिया में सार्वजनिक जगहों पर दी जाने वाली सबसे बड़ी मुफ्त वाई-फाई सेवा होगी।”

गूगल रेलवायर पब्लिक वाई-फाई सर्विस को वाई-फाई फ़ीचर से लैस मोबाइल और टैबलेट से एक्सेस किया जा सकता है। बयान में नेटवर्क में लॉगइन करने के तरीके के बारे में भी बताया गया है।
 

यूज़र को अपने स्मार्टफोन के वाई-फाई सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद रेलवायर नेटवर्क को चुनना होगा। फिर फोन के ब्राउज़र पर जाकर railwire.co.in वेबसाइट को खोलना होगा। वेबसाइट पर वाई-फाई लॉगइन पेज पर यूज़र से उसका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। इसके बाद Receive SMS पर प्रेस करना होगा। यूज़र को एसएमएस के जरिए 4 डिजिट वाला वन टाइम पासवर्ड मिलेगा। इसका ओटीपी को वाई-फाई लॉगइन स्क्रीन पर लिखकर Done को दबाना होगा। इसके बाद यूज़र को एक चेकमार्क दिखेगा जो यह बताएगा कि आप फ्री वाई-फाई से जुड़ गए हैं।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Tags : औरगगलपरमफतमबईरलटलवईफईशरसटरलसटशनसव

Leave a Response